Recent Posts

Powered by Blogger.

Multi Level Marketing से करें मनचाही इनकम

फारूक अब्‍बास। अगर आप एक स्‍मार्ट तरीके से पैसे कमाना चाहते हो तो MLM एक अच्‍छा विकल्‍प हैैै। MLM यानी मल्‍टीलेवल मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जहॉ आप को एक टीम के साथ काम करनें का मौका मिलता हैैै। अगर आप कम निवेश मेें ज्‍यादा बेनीफिट चाहते हैैं तो आज ही कोई एमएलएम प्रोग्राम ज्‍वाइन करें।  आइये जानते हैं एमएलएम के बारें में विस्‍तार से 

You May Also Read:- 


जानिये क्‍या है एमएलएम (Know ABout MLM in Hindi)

MLM यानी मल्‍टीलेवल मार्केटिंग का हिन्‍दी अर्थ बहुस्‍तरीय विपणन होता हैै। सुुननें में यह शब्‍द जितना कठिन लगता है समझनें में यह उतना ही सरल है। इसको कुुुछ यू समझातें हैं। किसी कम्‍पनी नें आपको कोई काम दिया आपनें अपना काम किया फिर आपनें अपने स्‍तर से दो ओर लोगों को काम पर रख लिया और मिलनें वाली इनकम में से कुछ हिस्‍सा अपने पास रख लिया और बाकी हिस्‍सा नीचे बॉट दिया। इसको एक तरीके से चैन सिस्‍टम भी कहते हैैं। 

एमएलएम में आपको टीम बनाकर काम करना होता है। यह किसी एक अकेले व्‍यक्ति के बस का काम नही होता हैैै। आपकी टीम जितनी ज्‍यादा बडी होगी आप उतने ही ज्‍यादा पैसे कमा पाओगे। 

स्‍मार्ट लोग होते हैैं सफल

हर कोई व्‍यक्ति एमएलएम से पैसा कमानें की सोचता है लेकिन सफल स्‍मार्ट व हार्ड वर्कर ही होते हैं। अगर आप नेटवर्किंग कर रहे हैं तो आप लाखों रूपये कमा सकते हो लेकिन यह आपके ऊपर डिपेन्‍ड करता है। अगर आप स्‍मार्ट वर्क कर रहे हो और अपना पूरा ध्‍यान इस बिजनिस पर लगा रहे हो तो आपको सफल होनें से कोई नही रोक सकता है। 

कैसे करें ज्‍वाइन 

मार्केटिंग मेें हजारों कम्‍पनियॉ हैं जिन्‍हे आप ज्‍वाइन कर सकते हो लेकिन एक बात का खास ख्‍याल रखें कि सबसे ज्‍यादा ठगी का शिकार भी एमएलएम कम्‍पनियॉ ही करती हैै। यह एक जोख्‍ािम भरा काम हाे सकता है लेकिन जिन लोगों को रिस्‍क लेने की आदत हैै वो इसे कर सकते है। वैसे अगर आप कुछ बातों को ध्‍यान रखेंगे तो रिस्‍क बिल्‍कुल खत्‍म हो जाऐगा। इस लिये ज्‍वाइन करनेें से पहले निम्‍न बातों का ध्‍यान रखें। 

1- कम्‍पनी पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा रजिस्‍टर्ड है या नही।
2- कम्‍पनी के लीगल प्रुफ की पूरी जानकारी करे।
3- कम्‍पनी का सोर्स आॅॅॅफ इनकम देखें। 
4- मनी सर्कुलेशन करने वाली कम्‍पनियों से बचें यह एक समय के बाद भाग जाती हैैं। 
5- अगर किसी प्रोडक्‍ट बेस कम्‍पनी को ज्‍वाइन कर रहे हो तो प्रोडक्‍ट की क्‍वालिटी व उसके रेट भी पता कर लें। कई कम्‍पनियॉ 1000 रूपये की चीज को 5000 रूपये में बेचती हैैं। 


एमएलएम को लेकर लोगों की राय

कुछ बडी कम्‍पनियों ने लगातार फ्रॉड करके एमएलएम पर से लोगों का विश्‍वास उठा दिया हैैै। आज ग्रामीण क्षेत्रों में लोग चैन सिस्‍टम के नाम पर भागनें लगते हैै। लेकिन आज जो भी स्‍मार्ट लोग हैं वो इस बिजनिस को झट से ज्‍वाइन कर रहे है।

एमएलएम को लेकर कानूनी राय

कई लोगों का कहना है कि एमएलएम को कानूनी मान्‍यता नही मिली हैैै। लेकिन आज भी कई कम्‍पनियॉ बडे स्‍तर पर इस बिजनिस को कर रही हैैं। सरकार पिरामिड आकार वाले किसी भी बिजनिस की अनुमति नही देती हैैै। लेकिन जब से प्रोडक्‍ट बेस कम्‍पनियॉ आई हैं सरकार चाहते हुये भी उन पर कोई शिकंजा नही कस पा रही है क्‍योंकि वो कम्‍पनियॉ जितने रूपये का ग्राहक से लेते हैैं उतनें का प्रोडक्‍ट ग्राहक को दे देती हैैं। प्राेेडक्‍ट पर हुुुुये प्रॉफिट से वो अपने सभी नेटवर्कर को पैसे देती हैैं इसमें धोखधडी जैसा कोई मामला बनता ही नही हैैं। सरकार ने शिकंजा उन कम्‍पनियों पर कसा है जो मनी सर्कुलेट करती हैैं यानी नीचे से पैसे लेती हैैं और ऊपर से बॉटना शुरू करती हैैं। ऐसे कम्‍पनिया अस्‍थाई होती हैं और एक समय के बाद भाग जाती हैैं। 

क्‍यों करें एमएलएम

अगर आप कम समय में ज्‍यादा प्रोफिट लेेेना चाहते हो, नई नई जगह घूमना चाहते हो, नऐ नऐ लोगों से मिलना चाहते हो तो आप एमएलएम ज्‍वाइन कर सकते हो। अगर आप के अन्‍दर काम करने का जज्‍बा है तो आप महीनें के लाखों रूपये कमा सकते हो। जैसे जैसे आप के नीचे टीम बनती जाऐगी आप सीनियर होते जाओगे। आप को कम्‍पनियाॅ जगह जगह सेमीनार करनें व मीटिंग करनें के लिये अपने खर्चे पर बुलाऐंगी। अगर कम निवेश में व कम समय में करोडपति होना है तो आप एमएलएम अवश्‍य ज्‍वाइन करें। इसके अलावा इस प्रोग्राम को 18 साल से ज्‍यादा कोई भी व्‍यक्ति कर सकता है फिर चाहे वो स्‍टूडेन्‍ट हो, नौकरी पेशा हो या फिर ग्रहणी हो। इसे आप जब चाहो तब कर सकते हो। आप पर न कोई काम का प्रेेशर होता है और न ही समय की कोई बन्दिश। आप खुद के बॉस होते हैं। इस बिजनिस में आपका कोई सीनियर तो हो सकता है लेकिन बॉस नही।  

कितनी होती है इनकम 

अगर कोई भी व्‍यक्ति किसी मल्‍टीलेवल मार्केटिंंग कम्‍पनी के बिजनिस चार्ट के हिसाब से चले तो वो एक या दो साल के भीतर करोडपति हो सकता है लेकिन ज्‍यादातर लोग इस चार्ट के हिसाब से नही चल पाते फिर भी अगर आप पूरे मन व विश्‍वास के साथ ये काम करते हैं तो कम समय में ही लाखों रूपये महीनें की इनकम तक पहुॅच सकते हो। 

कितना होता है निवेश 

एमएलएम कम्‍पनियों में निवेश उनके बिजनिस प्‍लान के हिसाब से होता है जिस कम्‍पनी मेें निवेश ज्‍यादा होता है उस कम्‍पनी में प्रॉफिट भी ज्‍यादा होता है और जिस कम्‍पनी मेें मेें निवेश कम होता है प्रोफिट भी कम होता हैैै। एमएलएम प्रोग्राम ज्‍वाइन करनें के लिये मार्केट में हजारों कम्‍पनियॉ मिल जाऐंगी जिनकी प्‍लान 100 रूपये से शुरू होकर कई लाखों मेें होती हैै। डिजीटलाइजेशन के इस दौर में कई कम्‍पनियॉ आपसे फ्री में ज्‍वाइन करवाती हैं और लाखों रूपये महीनें देनें का वायदा करती हैैं। ऐसी कम्‍पनियों मेें CHAMPCASH एक प्रमुख कम्‍पनी हैैै। 

You May Read Also:- 

No comments:

Post a Comment